रिपब्लिक टीवी (Republic TV) एक फ्री-टू-एयर भारतीय दक्षिणपन्थी [1] [2][3][4][5][6][7][8] न्यूज टीवी चैनल है जो मई २०१७-में लॉन्च किया गया था। अर्नब गोस्वामी और राजीव चंद्रशेखर द्वारा इसकी सह-स्थापना की गई थी . चंद्रशेखर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के एक स्वतंत्र विधायक थे जो बाद में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और गोस्वामी टाइम्स नाउ के पूर्व प्रधान संपादक थे। उद्यम मुख्य रूप से चंद्रशेखर द्वारा उनकी कंपनी एशियानेट न्यूज़ के माध्यम से वित्त पोषित किया गया था। मई 2019 में चंद्रशेखर द्वारा अपनी हिस्सेदारी त्यागने के बाद, गोस्वामी बहुसंख्यक हिस्सेदार बन गए। [9]

रिपब्लिक टीवी
Republic TV
Republic TV.jpg
आरंभ6 मई 2017 (2017-05-06)
स्वामित्वArnab Goswami
ARG Outlier Media
Asianet News
उद्घोष"You are republic, we are your voice"
देशIndia
भाषाEnglish
प्रसारण क्षेत्रIndia
मुख्यालयमुम्बई, भारत
उपलब्धता
उपग्रह
Airtel digital TVChannel 376
Tata SkyChannel 521
Dish TVChannel 771
Videocon D2HChannel 360
Ditto TVChannel 458
DD Free DishChannel 342
केबल
Siti CableChannel 416
इंटरनेट टेलीविजन
HotstarNews Channel
JioTVNews Channel

इसके सम्पादक अर्णव गोस्वामी है जो इस चैनेल के बड़े अंश के स्वामी भी हैं। इस चैनेल के अल्पांश का स्वामित्व एशियानेट न्यूज के पास है। इसका आधार मुम्बई और बंगलुरु में है।

चैनल का आलोचनात्मक स्वागत नकारात्मक रहा है। चैनल पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग का अभ्यास करने का आरोप लगाया गया है, और उसने भाजपा का समर्थन करने वाली फर्जी खबर प्रकाशित की है। [10] [11] [12] इसे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी ठहराया गया है। [13] [14] इसकी वजह से चैनल की आलोचना हुई ; भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस विधायक शशि थरूर ने चैनल पर एक हाई-प्रोफाइल सिविल मानहानि मामला दायर किया । [15] [16] [17] [18]

मानहानिसंपादित करें

मई 2017 में, सांसद शशि थरूर ने दिल्ली हाईकोर्ट में गोस्वामी और रिपब्लिक टीवी के खिलाफ 8 से 13 मई तक चैनल द्वारा समाचार आइटमों के प्रसारण के संबंध में दीवानी मानहानि का मुकदमा दायर किया, जिसमें 2014 में उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के संबंध में उनके लिंक का दावा किया गया था। [19] [20] चैनल की प्रतिक्रिया की मांग करते हुए, उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनमोहन ने कहा, "बयानबाजी को कम करें। आप अपनी कहानी बाहर रख सकते हैं, आप तथ्यों को सामने रख सकते हैं। आप उसे नाम नहीं बता सकते। " [21]

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा प्रतिबंधसंपादित करें

चैनल के रिपोर्टरों को उनके राजनीतिक दल की आलोचना का हवाला देते हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के किसी भी संवाददाता सम्मेलन में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। [22]

आईपी अधिकारों का उल्लंघनसंपादित करें

मई 2017 में, बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड (BCCL) ने गोस्वामी और प्रेमा श्रीदेवी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत रिपब्लिक टीवी के एक पत्रकार के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई। [23] दोनों ने पहले टाइम्स नाउ के साथ काम किया था, जिसके मालिक बीसीसीएल थे और संचालित करते थे, बीसीसीएल ने आरोप लगाया कि दोनों ने टाइम्स नाउ की बौद्धिक संपदा (आईपी) का इस्तेमाल कुछ ऑडियो टेपों को प्रसारित करने में करते थे जो कि पूर्व चैनल में उनके समय के दौरान थे। आईपी उल्लंघन के साथ-साथ, शिकायत में चैनल के लॉन्च के बाद कई मौकों पर दोनों पर, चोरी के अपराधों, ट्रस्ट के आपराधिक उल्लंघन और संपत्ति के दुरुपयोग के आरोप भी लगे। [24] [25]

टीआरपी घोटालासंपादित करें

अक्तूबर २०२० में इस चैनल पर अपने टीआरपी को कृत्रिम तरीके से प्रभावित करके, टीआरपी घोटाला करने का आरोप लगा. अक्टूबर 2020 में, मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी की दर्शकों की रेटिंग की जांच शुरू की और आरोप लगाया कि चैनल ने कम आय वाले व्यक्तियों को रिश्वत देकर अपनी रेटिंग बढ़ा दी है. चैनल द्वारा रिश्वत दिए गए दर्शकों में वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने अंग्रेजी नहीं समझी थी, अपने टीवी को चालू रखने के लिए और रिपब्लिक टीवी से जुड़े थे। चैनल पर आरोप है की, इसने चुनिन्दा दर्शक (जिनके टीवी पर टी-आर-पी मीटर लगा था) उनको घूस देकर उन्हें अपना चैनल टीवी में लगाकर हमेशा टीवी चालू रखने को बोला गया. ऐसा करने से रिपब्लिक टीवी की टी-आर-पी बढ़ गयी, जिससे की चैनल को विज्ञापन का पैसा मिलने लगा.[26][27][28][29][30] गोस्वामी ने आरोपों से इनकार किया और मुंबई पुलिस पर चैनल की हालिया आलोचना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का आरोप लगाया। [31] [32] [33] [34] [35] 21 अक्टूबर को, केंद्रीय जांच ब्यूरो की भागीदारी के बाद टीआरपी के हेरफेर की जांच देशव्यापी मामला बन गया। यह मामला अब भारत के प्रत्येक समाचार चैनल को संभावित रूप से शामिल करता है। [36] [37] [38] 13 दिसंबर को रिपब्लिक टीवी के सीईओ को मुंबई में गिरफ्तार किया गया था। [39]

सन्दर्भसंपादित करें

  1. Farokhi, Zeinab (3 September 2020). "Hindu Nationalism, News Channels, and "Post-Truth" Twitter: A Case Study of "Love Jihad"". प्रकाशित Boler, Megan; Davis, Elizabeth (संपा॰). Affective Politics of Digital Media: Propaganda by Other Means (अंग्रेज़ी में). Routledge. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-000-16917-1. अभिगमन तिथि 9 October 2020 – वाया Google Books.
  2. Hollingsworth, Julia; Mitra, Esha; Suri, Manveena (5 November 2020). "Controversial Indian news anchor arrested for allegedly abetting architect's suicide". CNN. अभिगमन तिथि 6 November 2020.
  3. "Arnab Goswami announces new venture; Times Now gets a new chief editor". Firstpost. मूल से 9 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 January 2017.
  4. "Arnab Goswami's new venture". Business Standard. मूल से 9 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 January 2017.
  5. "Arnab Goswami's interview". Businessworld. मूल से 9 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 January 2017.
  6. "Arnab Goswami announces new venture". The Indian Express. मूल से 9 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 January 2017.
  7. "Republic' made a Twitter and Facebook debut?". The Financial Express. मूल से 9 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 January 2017.
  8. "Republic' will change the perspective of journalism". The Indian Express. मूल से 9 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 January 2017.
  9. Narasimhan, T. E. (6 May 2019). "Rajeev Chandrasekhar's Asianet pares stake in Arnab Goswami's Republic TV". Business Standard India. अभिगमन तिथि 16 November 2019.
  10. Thomas, Pradip (October 30, 2020). "Journalism and the Rise of Hindu Extremism". प्रकाशित Radde-Antweiler, Kerstin; Zeiler, Xenia (संपा॰). The Routledge Handbook of Religion and Journalism (अंग्रेज़ी में). Routledge. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-351-39608-0. अभिगमन तिथि 6 November 2020 – वाया Google Books. Moreover, the blatant complicity of the ruling party and some news media in these crimes has resulted in a situation in which hate crimes against minorities and rationalists are justified and multiple signifiers circulated thus obfuscating the evidence for murders, ignoring the rule of law and replacing truths with multiple, manufactured discourses (see, for example, the outputs from Republic TV and India Upfront).
  11. Chakrabarti, Santanu; Stengel, Lucile; Solanki, Sapna (20 November 2018). "Duty, Identity, Credibility: 'Fake News' and the ordinary citizen in India" (PDF). BBC World Service. पपृ॰ 87–88. अभिगमन तिथि 6 November 2020.
  12. Madan, Aman (23 January 2019). "India's Not-So-Free Media". The Diplomat (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 14 November 2019.
  13. "English news channel ratings: TRAI's intervention leads to decline in Republic TV's viewership". The Economic Times. 12 June 2017. अभिगमन तिथि 16 January 2020.
  14. "TRAI rules against Republic TV's unethical distribution practices to boost ratings - Times of India". The Times of India. अभिगमन तिथि 16 January 2020.
  15. "Congress leader Shashi Tharoor files defamation case against Republic TV's Arnab Goswami". Indian Express. 26 May 2017.
  16. "Shashi Tharoor files defamation suit against Arnab Goswami, Republic TV in High Court". The Economic Times. 26 May 2017.
  17. ""I was suspected as Shashi Tharoor's mole": Republic TV journalist resigns". National Herald (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 16 January 2020.
  18. https://www.ndtv.com/india-news/republic-tv-among-3-channels-being-probed-for-trp-manipulation-mumbai-police-2307106
  19. "Congress leader Shashi Tharoor files defamation case against Republic TV's Arnab Goswami". Indian Express. 26 May 2017.
  20. "Shashi Tharoor files defamation suit against Arnab Goswami, Republic TV in High Court". The Economic Times. 26 May 2017.
  21. "'Bring down the rhetoric', Delhi HC tells Arnab Goswami, Republic TV". The Hindu. 29 May 2017. अभिगमन तिथि 3 June 2017.
  22. Agarwal, Cherry (16 December 2017). "Access denied: Republic TV and Times Now get blocked from Congress pressers". Newslaundry (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 14 November 2019.
  23. "Times Now files criminal case for stealing against Arnab Goswami of Republic TV". The Economic Times. 17 May 2017. अभिगमन तिथि 17 May 2017.
  24. "Arnab Goswami faces police complaint for 'cheating' Times Now over Sunanda Pushkar, Lalu tapes". Daily News and Analysis. 17 May 2017. अभिगमन तिथि 17 May 2017.
  25. "Times Group files criminal complaint against Arnab Goswami for IPR breach". Business Standard. अभिगमन तिथि 18 May 2017.
  26. Bhandari, Shashwat (8 अक्टूबर 2020). "Republic TV among 3 channels named by Mumbai Police in TRP scandal: Key takeaways". www.indiatvnews.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 3 नवम्बर 2020.
  27. Oct 30, Ahmed Ali / TNN /. "TRP scam: Cops summon five Republic investors | India News - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 3 नवम्बर 2020.
  28. "10th accused arrested in TRP manipulation scam". The Hindu (अंग्रेज़ी में). 27 अक्टूबर 2020. अभिगमन तिथि 3 नवम्बर 2020.
  29. Taskin, Bismee (9 अक्टूबर 2020). "Republic vs the Rest — Aaj Tak calls out 'TRP chor', NDTV on madaari, ABP says people betrayed". ThePrint. अभिगमन तिथि 9 अक्टूबर 2020.
  30. "TRP scam: SIT arrests 11th suspect, probes crucial money deal". mid-day (अंग्रेज़ी में). 29 अक्टूबर 2020. अभिगमन तिथि 3 नवम्बर 2020.
  31. Gettleman, Jeffrey; Kumar, Hari; Bhagat, Shalini Venugopal (9 October 2020). "Indian Police Accuse Popular TV Station of Ratings Fraud". The New York Times. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0362-4331. अभिगमन तिथि 9 October 2020.
  32. Pathak, Manish K (9 October 2020). "Mumbai cops take first step in probe against Arnab Goswami's Republic TV". Hindustan Times. अभिगमन तिथि 9 October 2020.
  33. Singh, Sunilkumar M (9 October 2020). Roy, Divyanshu Dutta (संपा॰). "Republic TV CFO Summoned By Mumbai Police Tomorrow Over Ratings Scam". NDTV. अभिगमन तिथि 9 October 2020.
  34. https://scroll.in/reel/975626/why-big-bollywood-has-launched-a-potentially-damaging-battle-against-times-now-and-republic-tv
  35. https://thewire.in/law/bollywood-republic-tv-times-now-delhi-hc
  36. Tiwary, Deeptiman; Gokhale, Omkar (21 October 2020). "Twist in TRP case: UP Police file own FIR; case with CBI". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 22 October 2020.
  37. Gunasekar, Arvind; Jain, Sreenivasan (21 October 2020). "CBI Moves To Investigate Fake Ratings Case As Complaint Is Filed In UP". NDTV. अभिगमन तिथि 22 October 2020.
  38. https://indianexpress.com/article/cities/mumbai/mumbai-republic-media-network-gets-another-notice-from-police-6910657/
  39. "Republic TV CEO Vikas Khanchandani Arrested In Mumbai In Fake TV Ratings Scam". NDTV.com. 13 December 2020. अभिगमन तिथि 13 December 2020.

इन्हें भी देखेंसंपादित करें

बाहरी कड़ियाँसंपादित करें